Sunday, May 25, 2014

याददाश्त बढ़ती है पूरी नींद से ...


undefined
अगर आप किसी इम्तिहान की तैयारी कर रहे हैं या किसी नाटक में भाग लेने के लिए उसके संवाद रट रहे हैं या फिर किसी गीत को सबके सामने सुनाने के लिए याद कर रहे हैं तो इसमें नींद आपकी मदद कर सकती है। अगर आप समय पर और पूरी नींद लेते हैं तो आप पाएँगे कि आपकी याद करने की शक्ति बढ़ गई है।

और जिस चीज को बार-बार दुहराने के बाद भी आप याद नहीं कर पा रहे थे वह अब नींद के बाद आपको याद हो गई है। दो नए अध्ययन बताते हैं कि हमारी पर्याप्त नींद याददाश्त बढ़ाने का काम करती है। पहली तरह के अध्ययन में कॉलेज में पढ़ने वाले 84 विद्यार्थियों को कुछ शब्दों की आवाजें सुनवाकर उसी दिन दुहराने को कहा गया। 
  जो रात भर पढ़कर अच्छे अंक लाना चाहते हैं, वे अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते। इसलिए समय पर सोना भी जरूरी है और खेलना भी जरूरी है। थोड़ा पढ़िए, थोड़ा खेलिए और सबकुछ अच्छा कीजिए।      


इस पर नतीजा ठीक नहीं आया और स्टूडेंट्स सुने गए शब्दों को ठीक से दुहरा नहीं पाए। पर जब रात को उन्होंने पर्याप्त नींद ली तो वे सुने गए शब्दों को दुहरानेमें ज्यादा सफल रहे।

इसी तरह के दूसरे अध्ययन में 22 साल से बड़े लोगों को शामिल किया गया। उन्हें कम्प्यूटर पर टाइपिंग सिखाई गई और पहले दिन पहली लाइन में टाइप करने को कहा गया। लोगों को इसका अभ्यस्त होने में पूरा दिन लगा और शाम तक उनका प्रदर्शन ठीक ही रहा। परंतु रात को जब वे इस बात के साथ सोए तो दूसरे दिन आगे की स्टेप सीखने में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं लगा।

इसलिए याद रखिए जो बच्चे परीक्षा के समय एक टाइम टेबल बनाकरपढ़ते हैं और सोते हैं वे अच्छे अंकों से पास होते हैं जबकि जो रात भर पढ़कर अच्छे अंक लाना चाहते हैं, वे अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते। इसलिए समय पर सोना भी जरूरी है और खेलना भी जरूरी है। थोड़ा पढ़िए, थोड़ा खेलिए और सबकुछ अच्छा कीजिए।

No comments:

Post a Comment