Sunday, August 18, 2013

इजराइल ने फिलिस्तीन के साथ शांतिवार्ता से पहले 26 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया

इजराइल ने फिलिस्तीन के साथ येरूशलम में शुरू होने वाली शांति वार्ता से पहले 26 फिलिस्तीनी कैदियों को 14 अगस्त 2013 को रिहा कर दिया. इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून द्वारा शांति प्रक्रिया को समर्थन देने के लिए 15 अगस्त 2013 को क्षेत्र का दौरा किया जाना है.
इजराइल की एलॉन जेल से 14 फिलिस्तीनी कैदी एरिश अप्वांट के जरिए गाजापट्टी के लिए रवाना हुए, जबकि 12 अन्य कैदी पश्चिमी किनारे हेतु दूसरी बस से निकले. रमल्ला में इन कैदियों का फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलने का कार्यक्रम है.
इजराइल की चार सदस्यों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सदभावना संकेत के तौर पर 26 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई को मंजूरी 11 अगस्त 2013 को दी थी. यह कैदी 50 वर्ष से ऊपर की आयु के हैं, और इजराइल की जेलों में वर्ष 1993 के उसलो शांति समझौते से पहले से कैद में बंद पड़े थे. बाकी कैदियों को अगले 9 महीने में विभिन्न चरणों में रिहा किया जाना है.
इस बीच, इजराइल और फिलिस्तीन के प्रमुख वार्ताकार वीपी लिवनी और सएब इकरात अमेरिकी दूतों की मौजूदगी में 14 अगस्त 2013 को शांतिवार्ता का सिलसिला शुरू किया जाना है और इसे पश्चिमी किनारे के जरिखों में जारी रखा जाना है.
विदित हो कि जुलाई 2013 में वॉशिंगटन में दोनों पक्ष अगले 9 महीने के दौरान शांति की पहल को अंजाम देने पर सहमत हुए थे.
इजराइल और फिलिस्तीन की शांति वार्ता से पहले इजराइल ने 26 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई को मंजूरी दी...


No comments:

Post a Comment