Monday, April 7, 2014

क्या आप जानते हैं कि हाथी चींटियों से डरते हैं



विशालकाय हाथी चींटियों से डरते हैं, ये बात हम बचपन से सुनते आए हैं, लेकिन शोध ने भी इस बात की पुष्टि की है। पूर्वी अफ्रीका में बबूल और कीकर के पेड़ों पर रह रही चींटियां हाथियों से उन पेड़ों को बचाती हैं।

कीनिया में किए गए इस शोध में अमेरिकी शोधार्थियों ने पाया कि हाल के वर्षों में हाथियों की वजह से पेड़ों को काफी नुकसान पहुंचा है, लेकिन बबूल और कीकर के पेडों पर रह रही चींटियों की वजह से इन पेड़ों को हाथी से नुकसान नहीं पहुंचता।

इस रहस्य का पता लगाने के लिए इन पेड़ों से पहले चींटियों को अलग किया। ऐसी स्थिति में हाथी इन पेड़ों को खाने के लिए उत्सुक थे, लेकिन जैसे ही ज्यादा से ज्यादा चींटियां वापस पेड़ पर लौट आईं बेहद कम ही हाथी उन पेड़ों की ओर आए।

शोध के दौरान पाया कि हाथियों ने पेड़ की उन शाखाओं को छुआ तक नहीं जिस पर चींटियां थीं। उन्हें चींटियों की गंध आ जाती थी और पता चल जाता था कि उन्हें खाना कष्टदायक हो सकता है। हाथियों को इस बात का डर था कि उनके सूंड में चींटियां घुसकर उन्हें काट सकती हैं। पूर्वी अफ्रीका में जहां पेड़ों की संख्या घट रही है, वहीं हाथियों की संख्या बढ़ रही है। वहां हाथी अपने भोजन के लिए पेड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

No comments:

Post a Comment