Sunday, March 2, 2014

एक मिनट में तोड़े 133 नारियल


http://navbharattimes.indiatimes.com/hansimazakshow/30885595.cmsएक मिनट में तोड़े 133 नारियल- Hansimazak - Navbharat Times:

रायपुर
छत्तीसगढ़ के राजिम कुंभ के मुख्य मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन करने पहुंचे धमतरी के पहलवान प्रमोद यादव ने एक मिनट में 133 नारियल तोड़कर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। इसके पूर्व भी प्रमोद क्षेत्र में नारियल तोड़ने के कई रेकॉर्ड बना चुके हैं। कई राज्यों के अलावा टेलिविजन शो में भी वे अपनी इस कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। प्रमोद ने बताया कि जर्मनी के महमूद खान का एक मिनट में 118 नारियल तोड़ने का वर्ल्ड रेकॉर्ड तोड़ने के लिए वे लंदन जाने की तैयारी में है। उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो चुका है और गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम चला गया है।

धन की तंगी के बावजूद कोशिश जारी
आर्थिक अभाव की वजह से बाहर के प्रदर्शनों में भाग न ले पाने का उन्हें हमेशा मलाल रहता है। उन्हें सरकारी मदद नहीं मिलती। अलबत्ता, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें 2 करोड़ रुपये देकर कला का प्रदर्शन करने का प्रस्ताव मिला है। उन्होंने बताया कि अगर लंदन जाने की व्यवस्था छत्तीसगढ़ शासन कर दे, तो वे अपने राज्य छत्तीसगढ़ को पहली प्राथमिकता देते हुए विदेश में देश और राज्य का नाम रोशन करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। प्रमोद यादव ने बताया कि वे पिछले 25 साल से नारियल तोड़ते आ रहे हैं।

मां से मिली प्रेरणा
यह पूछने पर कि प्रेरणा कहां से मिली, तो उन्होंने बताया कि उनकी प्रेरणा उनकी मां हैं। 25 साल पहले उनकी मां ने गुरुवार उपवास की समाप्ति के बाद नारियल तोड़ने को कहा, तो उन्होंने हाथ से ही नारियल तोड़ने की शुरुआत की। तब उन्हें खुद यकीन नहीं था कि ऐसा हो सकता है, पर धीर-धीरे हौसला बढ़ता गया। तब सोचा कि इस दिशा में वह देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकते हैं। उनकी इस कला को देख स्कूल में हर सप्ताह होने वाली सरस्वती पूजा में नारियल तोड़ने के लिए बुलाया गया। पहली बार पोला के दिन पहलवानों के अखाड़े में एक मिनट में 35 नारियल तोड़े। तब से अब तक संख्या बढ़ती ही गई।

रेकॉर्ड का सफर
प्रमोद ने बताया कि वे पिछले आठ वर्षों से मंच पर नारियल तोड़ते आ रहे हैं। शुरुआत में 65 सेकंड में 65 नारियल तोड़ने का प्रदर्शन किया। पिछले साल कुंभ के इसी मंच पर 1 मिनट में 113 नारियल तोड़े और शनिवार को 1 मिनट में 133 नारियल तोड़े। अब तक वे नब्बे हजार नारियल तोड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन वे ढाई घंटे व्यायाम करते हैं। राजिम कुंभ में उन्होंने एक मिनट के भीतर गजब की फुर्ती दिखाकर 133 नारियल तोड़े।

No comments:

Post a Comment