Monday, February 17, 2014

इतनी छोड़ी गैस कि हो गया धमाका


http://navbharattimes.indiatimes.com/hansimazakshow/29547105.cmsइतनी छोड़ी गैस कि हो गया धमाका- Hansimazak - Navbharat Times:
डेयरी में सबकुछ ठीक चल रहा था। एक दिन अचानक ही बहुत तेज धमाका हुआ और डेयरी की छत ही उड़ गई। अचानक मची अफरातफरी के बाद किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर यह धमाका कैसे हुआ। जांच के बाद धमाके के पीछे जो कारण निकला वह बेहद चौंकाने वाला था।

पता चला कि धमाके की वजह कुछ और नहीं, बल्कि गायों द्वारा ही छोड़ी गई गैस है। गायों ने इतनी गैस छोड़ी कि धमाका हो गया। घटना जर्मनी के एक कस्बे रेसडोर्फ का है।

पुलिस का कहना है कि इस धमाके के लिए डेयरी में बंधी गायें जिम्मेदार हैं। पुलिस का दावा है कि धमाका उस मीथेन गैस की वजह से हुआ जो इन गायों ने छोड़ी थी। डेयरी में 10-20 नहीं बल्कि पूरी 90 गायें बंधी थीं।

छत उड़ी, एक गाय जख्मी: मीथेन गैस की वजह से हुआ यह धमाका इतना ज़ोरदार था कि डेयरी की छत टूट-फूट गई और एक गाय जख्मी भी हो गई। पुलिस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इलेक्ट्रिक चार्ज की वजह से गैस ने आग पकड़ी और धमाका हो गया। स्थानीय मीडिया के अनुसार आपात सेवा से जुड़े कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने वहां मौजूद गैस की मात्रा नापी। उनका प्रयास था कि आगे किसी और धमाके की आशंका को खत्म किया जा सके।

हर दिन 500 लीटर तक मीथेन: माना जाता है कि गायें हर दिन 500 लीटर तक मीथेन गैस उत्सर्जित करती हैं। मीथेन गैस ग्रीन हाउस गैसों की श्रेणी में आती है जिन्हें पर्यावरण के लिए खतरा माना जाता है। गायें सिर्फ मीथेन ही नहीं, बड़ी मात्रा में अमोनिया गैस भी उत्सर्जित करती हैं, जिससे मिट्टी और पानी दोनों ही जहरीले हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment