Monday, February 17, 2014

बाघ का बेस्ट फ्रेंड है अब्दुल्ला

बाघ का बेस्ट फ्रेंड है अब्दुल्लाhttp://navbharattimes.indiatimes.com/hansimazakshow/29441292.cmsबाघ का बेस्ट फ्रेंड है अब्दुल्ला- Hansimazak - Navbharat Times:


भले ही बाघ को देखकर ही आपके पसीने छूट जाएं लेकिन इंडोनेशिया का एक व्यक्ति न सिर्फ बाघ का दोस्त है बल्कि उसके साथ ही खाता और सोता भी है। जी हां, इंडोनेशिया के 33 साल के अब्दुल्ला शोलेह एक बाघ (बंगाल टाइगर) के न सिर्फ बेस्ट फ्रेंड बन गए हैं बल्कि उसके नैनी (देखभाल करने वाला) भी वही हैं। इस बाघ का नाम मुलन जामिलाह है और इसे तीन महीने की उम्र में अब्दुल्ला के इस्लामिक स्कूल को गिफ्ट किया गया था।

अब्दुल्ला अब नियमित रूप से इंडोनेशिया के ईस्ट जावा क्षेत्र में स्थित मलंग स्कूल में इस वड़े बाघ के साथ सोते हैं, खेलते हैं और उसके साथ लड़ते हैं। बाघ और अब्दुल्ला में इतनी गहरी दोस्ती है कि अक्सर अब्दुल्ला अपने बिस्तर पर सोने की बजाय बाघ के साथ सोना पसंद करते हैं।

मुलन(बाघ) का वजन अब 178 किलो है (392 पाउंड) और वह तीन मीटर लंबा (उसके पूंछ सहित) और एक मीटर ऊंचा है। हालांकि अब बाड़े में दोनों के एक साथ रहने के लिए उनके बीच लोहे की छड़ें लगा दी गई हैं। ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है। मुलन को हर दिन 6 किलो चिकन या मटन खिलाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि बाघ ने किसी और जानवर की तुलना में सबसे ज्यादा आदमियों को मारते रहे है। एक स्टडी के अनुसार वर्ष 1800 से लेकर 2009 तक बाघों ने लगभग 3,73000 हजार लोगों को मारा था।

No comments:

Post a Comment